राजस्थान में रुखसाना ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, 25 की उम्र में तीसरी बार बनी मां

राजस्थान की राजधानी जयपुर के जनाना अस्पताल में एक महिला ने 5 बच्चों को जन्म दिया। महज 25 वर्षीय महिला की शनिवार को तीसरी डिलीवरी हुई। इस डिलीवरी में उसके गर्भ से 3 बच्चे और 2 बच्चियों का जन्म हुआ। महिला की पहचान सांगानेर निवासी रुखसाना के तौर पर हुई। रुखसाना दो दिन पहले (शुक्रवार दोपहर) ही अस्पताल में भर्ती हुई थी। डॉक्टरों ने शनिवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे उसकी डिलीवरी कराई। बताया गया कि यह डिलीवरी समय सीमा से करीब 2 माह पहले ही करनी पड़ी। इस दौरान उसे बहुत प्रसव पीड़ा हुई।

जयपुर में महिला को एक साथ हुए 5 बच्चे
जनाना अस्पताल की अधीक्षक लता राजोरिया के अनुसार, नवजात पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाए थे। उनका वजन भी काफी कम है। पांचों में से एक बच्चा मृत हुआ, जबकि एक वेंटीलेटर पर रखा गया। बच्चों का वजन 1 किलो से 1.400 किलो तक ही होगा।

तीसरी बार बनी मां
रुखसाना की डिलीवरी के दौरान चिकित्सकों को ऑपरेशन करना पड़ा। पांचों में से 2 लड़के और 2 लड़कियां अस्पताल के आईसीयू वार्ड में ले जाई गईं। रुखसाना के परिजनों ने बताया कि इससे पहले रुखसाना दो बार मां बन चुकी हैं। इतनी कम उम्र में वह अब तीसरी बार मां बनी हैं। सालभर पहले उन्हें पिछली डिलीवरी हुई थी।

'दवाओं के कारण ऐसा हुआ होगा'
पांच बच्चों को जन्म देने से पहले ही रुखसाना दो बच्चों की मां बन चुकी थी। एक साथ पांच बच्चे पैदा करने के बारे में डॉक्टरों की राय है कि दवाइयों के कारण ऐसा हुआ होगा। एक साथ 2 या अधिक बच्चे होना कपल पर भी निर्भर होता है।