पड़ोसी देश में प्याज की कीमत जान हैरान हो जाएंगे आप, वजह है भारत सरकार

आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब हर मोर्चे पर मात खाता दिख रहा है। गौरतलब है कि जब से पाकिस्तान ने भारत से अपने व्यापारिक संबंध खत्म किए हैं। तब से पाकिस्तान की आम जनता बाजार के भाव को लेकर लगातार प्रभावित होती रही है तथा इसी बीच पाकिस्तान से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है।
आपको बता दें कि भारतीय बाजार में प्याज की कमी के चलते इसके दाम भी आसमान छूने लगे थे। लेकिन भारत सरकार ने इस पर सख्ती दिखाते हुए प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी। जिस वजह से प्याज के देश से बाहर ना जाने की दशा में देश के भीतर प्याज सस्ता हो गया लेकिन उन देशों में प्याज काफी ज्यादा महंगा हो गया, जिनमें भारत प्याज का निर्यात करता था।
भारत का निर्यात रोकने से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों की सूची में बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल का नाम सबसे ऊपर आता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान में सब्जी बेचने वाली एक ऑनलाइन कंपनी कार्टपीके के अनुसार वर्तमान समय में पाकिस्तान में प्याज की कीमत ₹130 प्रति किलो है। जोकि पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था के हिसाब से एक बड़ी कीमत है। इसके अलावा नेपाल में प्याज ₹120 नेपाली सिक्का तथा बांग्लादेश में भी प्याज इसी कीमत में बिक रहा है।