छत्तीसगढ़ में हुई एक अनोखी शादी : 1 दूल्हा और 2 दुल्हनों ने एकसाथ लिए सात फेरे, युवक का था दोनों युवतियों से प्रेम प्रसंग...

छत्तीसगढ़ में बस्तर के आदिवासी समाज में एक ऐसी अनोखी शादी हुई है, जिसमें एक दूल्हे को दो दुल्हनों ने चुना है और परिवार और समाज के लोगों ने इसे स्वीकार किया है। बस्तर जिले के केशकाल क्षेत्र के विश्रामपुरी थाने के कोसमी गांव में यह अनूठी शादी संपन्न हुई है। यहां दूल्हा किशोर कुमार नेताम ने दो युवतियों पूनम और कविता के संग एकसाथ एक ही मंडप पर फेरे लिए। खास बात यह है कि दोनों युवतियां इस शादी के लिए रजामंदी थीं।
loading...
गांव की ही कुमारी पूनम और गांव से 15 किलोमीटर दूर ग्राम मारंगपुरी की रहने वाली कविता से युवक का पहले ही प्रेस संबंध था। युवक किशोर कुमार जब कोसमी गांव की लड़की पूनम से शादी करना चाहा तो उसकी पूर्व प्रेमिका मारंगपुरी निवासी कविता ने इस पर आपत्ति जताई और उसने खुद किशोर कुमार के साथ शादी का प्रस्ताव रखा। लेकिन, किशोर की नई प्रेमिका भी शादी से कम में तैयार नहीं हो रही थी। अंतत: दोनों प्रेमिकाओं ने एकसाथ किशोर से शादी करने का बड़ा फैसला लिया। इस शादी में परिजनों समेत समाज के लोगों ने भी स्वीकार कर लिया है।

इस चौंकाने वाली शादी में दो दुल्हनों के एकलौते दुल्हे बने किशोर ने निमंत्रण कार्ड में एक तरफ वर पक्ष का नाम पता तो दूसरी तरफ दोनों वधुओं का नाम पता छपाया। साथ ही स्वागताकांक्षी में परिवार के दादा-दादी, नाना-नानी, चाचा-चाची, मौसा-मौसी सभी लोगों का नाम छपवाया था। ये शादी गोंडवाना रीति-रिवाज के साथ गांव में संपन्न हुई।