हिंदू और मुस्लिम को लेकर शोर मारीवाला को थाइलैंड में होना पड़ा शर्मिंदा, पोस्ट लिख बताई अपनी पूरी कहानी...

थाइलैंड में छुट्टी बिताने पहुंचे बिस्कुट कंपनी मैरिको परिवार के सदस्य किशोर मारीवाला जब वहां पहुंच कर आगे के इंतजाम के लिए जानकारी देने ऑफिस स्टाफ के पास पहुंचे तो उन्हें हिंदू-मुस्लिम से जुड़े ऐसे सवालों का सामना करना पड़ा जिससे उन्हें झटका लगा.. हिंदू-मुस्लिम को लेकर मैरिको परिवार के सदस्य किशोर मारीवाला को थाइलैंड में होना पड़ा शर्मिंदा, पोस्ट लिख बताई पूरी कहानी
सफोला,पैराशूट तेल, सेट-वेट हेयरजेल जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी मैरिको के परिवार के सदस्य और इंडस्ट्रियलिस्ट किशोर मारीवाला छुट्टी बिताने के लिए थाइलैंड गए हुए थे। वहां उनके साथ एक ऐसी घटना घटी जिसने उन्हें शर्मिंदा कर दिया। इस घटना को लेकर उन्होंने एक पोस्ट लिखा है- मैं शर्मिंदा हूं।

मैं फुकेट,थाइलैंड आया हूं। छुट्टी मनाने के लिए। मैंने एक हफ्ते के लिए पहले से बुक कर रखा था। यहां पहुंचने पर मैं कंपनी के ऑफिस गया जानकारी देने के लिए जिससे बाकी के इंतजाम हो सकें। ऑफिस में रिसेप्सनिस्ट ने सभी जरूरी इंतजाम करते हुए मुझसे पूछा कि आप इंडिया से हैं। क्या आप एक हिंदू हैं? मैंने कहा हां लेकिन आप ये सब पूछ क्यों रही हैं? 

उसने अपने बॉस को बुलाया जो मैनेजर था। वह आया और दोनों ने आपस में थाई भाषा में कुछ बात किया। मैनेजर मेरी तरफ घूमा और बोला सर, नौका तो है लेकिन उनके पास उन्हें देने के लिए सिर्फ एक स्टॉफ है और वह मुस्लिम है। क्या आप उनके साथ जाना पसंद करेंगे, आप बुरा तो नहीं मानेंगे? इस पर बिस्कुट कंपनी के मालिक ने कहा कि मुझे सवाल सुनकर झटका लगा और मैंने कहा मैं क्यों बुरा मानूंगा?
 
इस पर उसने कहा-हमनें न्यूजपेपर में पढ़ा है कि हिंदू मुस्लिमों को पसंद नहीं करते हैं, उनके साथ रहना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए हम इस बात को लेकर चिंतित थे। मैं ये शब्द सुनकर शर्मिंदा था। मेरे सामने कोई शब्द नहीं थे। मैंने उसे समझाया कि सिर्फ मैं नहीं बहुत सारे हिंदू ऐसे बिल्कुल नहीं हैं। वे सभी को पसंद करते हैं। क्या विदेशों में वहां आम लोगों के बीच हमारी छवि ऐसी बनी रही है ? मैं वास्तव में बहुत शर्मिंदा हूं।