सावधान! लोन के नाम पर ठगी जा रही गांव/शहर की महिलाएं, जानिए शातिर कैसे बिछा रहे जाल...

हरियाणा के जिला फतेहाबाद के उपमंडल टोहाना में शहर व गांव की महिलाओं से लोन के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। यहां महिलाओं को सस्ते लोन व आसान किस्तों का लालच देकर सभी से लगभग लाखों रूपये की ठगी की गई। महिलाओं को ठगी का पता तब चला जब वे लोन की राशि लेने के लिए आरोपियों द्वारा दिए गए पते पर पहुंची और वहां पर ताला लटका मिला। फिलहाल, पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है।
गांव नांगला के ग्रामीणों ने बताया है कि 3-4 युवक उनके गांव में आए तथा घरों में जाकर महिलाओं को आसान किस्तों में लोन देने का आश्वासन दिया। उन्हें आरोपियों द्वारा यह कहा गया कि 2250 रुपए बीमा व फाइल खर्च जमा करवाना होगा, उसके बाद उन्हें 75 हजार रुपए लोन दे दिया जाएगा, जिसे 2 वर्ष में प्रतिमाह 2480 रुपए किस्त के हिसाब से चुकाना होगा। जिस कारण महिलाएं उनके झांसे में आ गई और आरोपियों को 2250 रुपए जमा करवा दिए। 

ग्रामीणों के मुताबिक, 24 महिलाओं का ग्रुप तैयार किया गया था, जिसके तहत सभी महिलाओं से पैसे एकत्रित कर 54 हजार रुपए जमा करवाए गए। आरोपियों ने उन्हें अगले दिन चंडीगढ़ रोड स्थित मुख्य कार्यालय से 75 हजार रुपए लोन ले जाने के लिए कहा लेकिन जब वे लोन लेने के लिए कार्यालय पहुंचे तो कार्यालय पर ताला लटके पाया गया। उस उपरांत उन्होंने तलाश की लेकिन कोई सुराग नहीं पाया जिसके बाद पुलिस को सूचना दे दी है।

शहर पुलिस को दी शिकायत में महिलाओं ने आरोपियों पर एक लाख 26 हजार रुपए की राशि की ठगी कर ले जान की बात कही है। शहर की कलोनी से 11 महिलाओं ने पुलिस को शिकायत दे दी है। शिकायत के अनुसार इस तरह  56 महिलाओं के साथ 1 लाख 26 हजार रुपए धोखाधड़ी तथा फर्जीवाड़ा करके आरोपी फरार हो गए हैं। थाना शहर प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने बताया है कि उनके पास इस तरह की धोखाधड़ी की शिकायत आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।