अब किसी भी जिले से आप लें राशन, छह जिलों में नियम को किया गया लागू, पढ़ें किस जगह मिलेगी यह सुविधा

प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा को प्रदेश भर में लागू करने का फैसला किया है। इसकेतहत उपभोक्ता अब अपने जिले के अलावा दूसरे जिले की किसी मनचाही दुकान से राशन ले सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छह जिलों लखनऊ, कानपुर नगर, उन्नाव, बाराबंकी, हापुड़ एवं गौतमबुद्ध नगर में लागू की जा रही है। इन जिलों में किसी भी जगह के उपभोक्ता इन छह जिलों की किसी भी दुकान से राशन ले सकेंगे।

अभी तक थी कुछ ऐसी व्यवस्था

खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अभी तक यह सुविधा प्रदेश में नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा मुहैया थी। पर, उपभोक्ताओं को यह सुविधा सिर्फ अपने जिले और नगर में ही प्राप्त थी। मतलब, एक नगर के उपभोक्ता उस नगर की किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से राशन ले सकते थे। 

इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता अपने क्षेत्र में ग्रामीण इलाके की किसी भी दुकान से राशन ले सकते थे पर, अब प्रदेश में कहीं के उपभोक्ताओं को कहीं भी किसी भी जिले की दुकान से राशन लेने की सुविधा देने का फैसला किया है। छह जिलों में पॉयलट प्रोजेक्ट सफल रहने के तुरंत बाद इसे प्रदेश के सभी 75 जिलों में लागू कर दिया जाएगा।