3 महीने तक फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए क्या है कंडीशन।

कोरोनावायरस के खतरे के कारण आज देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है। इसी बीच केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए खजाना खोल दिया है लॉकडाउन के कारण आम आदमी को वित्त मंत्री की तरफ से 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज निकाला है। इस राहत पैकेज में कई सारी घोषणाएं की गई है लेकिन इन घोषणाओ में सबसे प्रमुख है मुफ्त गैस सिलेंडर का, असल में वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक रसोई गैस सिलेंडर फ्री देने का ऐलान किया है।
इस योजना से लगभग 8.3 करोड़ महिलाओं को फायदा पहुंचेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलिंडर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दू की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। सुनने में आया है की इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही दिया जाएगा।

योजना के बारे में जानिए
उज्ज्वला योजना के तहत सरकार लोगों को एक स्टोव और एक LPG गैस सिलेंडर देती है। जिसकी कुल कीमत 3,200 रुपये है। इसमें लोगो को सरकार की तरफ से 1,600 रुपये की सब्सिडी मिलती है। बाकी बचे हुए 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है। लेकिन इन पैसे का भुगतान ग्राहकों को ईएमआई के रूप में करना होता है। 14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होता है लेकिन सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाती है यह रकम आपको मिलने वाली सब्सिडी के जरिए काट ली जाती है।