अपने से तीन गुना भारी शिकार को जबड़े में फंसा पेड़ पर चढ़ा तेंदुआ

अक्सर आपने सुना होगा कि शहर के किसी रिहाइशी इलाके या गांव में कोई तेंदुआ घुस आया और लोगों में हड़कंप मच गया। सोशल मीडिया पर भी इस तरह के वीडियो सामने आते रहते हैं। तेंदुआ एक बेहद चालाक और ताकतवर जानवर होता है, जो घात लगाकर अपने शिकार पर हमला करता है। अब सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक तेंदुआ अपने से तीन गुना ज्यादा वजन के शिकार के अपने जबड़े में फंसाकर पेड़ के ऊपर चढ़ रहा है।

सीधे खडे़ पेड़ के ऊपर आसानी से चढ़ा तेंदुआ
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में नजर आ रहा है कि एक तेंदुआ एक हिरण का शिकार करके उसे एक पेड़ के पास लेकर आता है। कुछ देर इधर उधर देखने के बाद तेंदुआ इस हिरण को अपने जबड़ों में दबाता है और सीधे खडे़ पेड़ के ऊपर चढ़ जाता है। वीडियो में नजर आ रहा है कि हिरण तेंदुए से काफी भारी है, इसके बावजूद तेंदुआ उसे पेड़ पर लेकर आसानी से चढ़ता हुआ नजर आ रहा है। इसके बाद पेड़ के तनों के बीच में बैठकर तेंदुआ अपने शिकार को खाना शुरू करता है।

IFS ऑफिसर प्रवीण कासवान ने शेयर किया वीडियो
अपने शिकार को जबड़े में फंसाकर पेड़ पर चढ़ते इस तेंदुए का वीडियो भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में प्रवीण कासवान ने लिखा है, 'अविश्वसनीय चढ़ाई। क्या आप जानते हैं कि एक तेंदुआ अपने से तीन गुना ज्यादा वजन के जानवर का शिकार कर सकता है और उसे लेकर एक सीधे पेड़ पर चढ़ सकता है। इनके इलाकों में आप अक्सर पेड़ों पर चढ़े हुए तेंदुओं को भी देख सकते हैं। बेहद नजदीक से बनाया गया ये वीडियो एक दोस्त ने मुझे भेजा है।'

अक्सर ऐसे वीडियो शेयर करते रहते हैं प्रवीण कासवान
आपको बता दें कि प्रवीण कासवान भारतीय वन सेवा में अधिकारी हैं और अक्सर जंगली जानवरों से जुड़े इस तरह के वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें एक आदमी बड़ी चालाकी से बाघ के चंगुल से अपनी जान बचा लेता है। दरअसल, पिछले दिनों महाराष्ट्र के भंडारा जिले के तुमसर गांव में एक बाघ घुस आया। बाघ की खबर सुनते ही गांव में अफरातफरी मच गई और लोग लाठी-डंडे लेकर बाघ के पीछे दौड़ पड़े। लोगों से बचने के लिए बाघ एक खेत में घुस गया और इधर-उधर भागने लगा। इसी दौरान एक शख्स को खेत में बाघ ने घेर लिया।

बाघ के चंगुल से बाल बाल बचा शख्स

बाघ के चंगुल में फंसे इस शख्स ने चतुराई दिखाई और नीचे लेटकर मरने का नाटक किया। शेर ने शख्स को कुछ देर देखा और इसके बाद उसे बिना कोई नुकसान पहुंचाए वहां से भाग गया। बाघ के जाने के बाद शख्स सही सलामत खड़ा हो गया। आईएफएस ऑफिसर प्रवीण कासवान ने इस घटना का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'आप देखना चाहते हैं कि बाघ के पंजों से एक शख्स कैसे बाल-बाल बचा। बाघ को भीड़ ने चारों तरफ से घेर रखा था। लेकिन, किस्मत से बाघ और शख्स दोनों की जान बच गई। एक सीनियर ने मुझे ये वीडियो भेजा है।' 31 सेकेंड का यह वीडियो पूरी तरह रोंगटे खड़े कर देने वाला था।

बाघ ने किया था तीन लोगों को घायल
इस मामले में बताया गया कि गांव में घुसने के बाद बाघ ने तीन लोगों पर हमला किया था, जिसमें तीनों बुरी तरह घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आपको बता दें कि महाराष्ट्र के गांवों में बाघों के घुसने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। इससे पहले भी एक ऐसी ही घटना सामने आई थी, जब महाराष्ट्र के चंद्रपुर में एक बाघ ने एक महिला को मार दिया था।