मुंबई और पुणे से वापस लौटने लगे लोग, पटना आ रही है चार स्पेशल ट्रेनें

कोरोना वायरस का डर इस कदर लोगों में समा गया है कि जो लोग मेहनत मजदूरी करने के लिए बिहार से महाराष्ट्र गए थे, वो अब वापस लौट रहे हैं. मुंबई और पुणे में रेलवे स्टेशनों पर बिहार लौटने वाले लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है. क्योंकि महाराष्ट्र की सरकार ने मुंबई और पुणे सहित 4 शहरों को पूरी तरह से सेनेटाइज कर दिया है. ऐसी स्थिति में वहां रह रहे अधिकांश लोग वापस अपने घर आना चाह रहे हैं. समस्या की इस घड़ी में वापस लौटने वाले लोगों की मदद के लिए रेलवे आगे आया है.
ईस्ट सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार मुंबई और पुणे से लोगों को बिहार लाने के लिए रेलवे की तरफ से 4 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है. इसमें एक ट्रेन 01101 जो मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से शुक्रवार की रात 12 बजकर 20 मिनट पर चल चुकी है. जो रविवार की सुबह 7 बजकर 35 मिनट पर पटना जंक्शन पहुंचेगी. दूसरी ट्रेन 01499 शुक्रवार की रात 8 बजर 30 मिनट पर चल चुकी है और ये रविवार की सुबह 7 बजे दानापुर पहुंचेगी. पुणे से ही तीसरी ट्रेन 01401 शनिवार की रात 8 बजकर 30 मिनट पर खुलेगी और सोमवार 23 मार्च को सुबह 7 बजे दानापुर पहुंचेगी. वहीं चौथी स्पेशल ट्रेन 01139 पुणे से ही शनिवार की रात 12 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी, जो 23 मार्च सोमवार को सुबह साढ़े 10 बजे दानापुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

इस तरह नहीं चलेगी पैसेंजर ट्रेनें

जनता कर्फ्यू को लेकर भी ईस्ट सेंट्रल रेलवे की तरफ से ठोस कदम उठाए गए हैं. शनिवार की रात 12 बजे से लेकर रविवार की रात 10 बजे तक सभी पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है. सीपीआरओ ने स्पष्ट किया है कि रात 12 बजे से पहले जो पैसेंजर ट्रेनें अपने शुरूआती स्टेशन निकल चुकी होंगी, वो अपने गंतव्य स्टेशन तक निश्चित रूप से पहुंचेगी.

सीपीआरओ के अनुसार रविवार 22 मार्च की सुबह 4 से लेकर रात 10 बजे के बीच खुलने वाली वैसी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों को कैंसिल किया जाएगा, जिसमें कम पैसेंजर्स होंगे. रिजर्वेशन कम होगा. साथ ही रियायतों की बात है तो स्टूडेंट, दिव्यांग और पेशेंट को छोड़कर रेलवे की तरफ से दी जाने वाली सारी रियायतों को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक कैंसिल कर दिया गया है.