लॉकडाउन : ग्राम पंचायतों के स्कूलों में अब तक 3725 क्वारंटीन!

ग्राम पंचायतों के स्कूलों में अब तक 3725 क्वारंटीन दिल्ली, मुंबई, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, महराष्ट्र समेत अन्य प्रदेशों एवं जिलों से आए 1000 लोगों को मंगलवार को क्वारंटीन किया गया। जिले के 20 ब्लाक में बनाए गए 1395 क्वारंटीन सेंटर में रविवार से खबर लिखे जाने तक 3725 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इसके अलावा 7000 से अधिक लोग होम क्वारंटीन में है। इनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। ग्राम पंचायतों में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में 27024 लोगों को रखे जाने की क्षमता है।
डीएम के निर्देश पर सेंटर पर ही खाने-पीने की सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है। इस सेंटर जिम्मेदारी बीडीओ, पंचायतीराज विभाग के सचिव और प्रधान पर है। काफी संख्या में लोगों को घर से खाना मंगाकर दिया जा रहा है। सीडीओ हर्षिता माथुर का कहना है कि सबसे ज्यादा दिक्कत बाहर से आए लोगों को क्वारंटीन सेंटर में बनाए रखने में आ रही है। सोमवार की रात कई स्थानों से सूचना मिली कि लोग जबरन अपने घर चले गए। बाद में उन्हें किसी तरह वापस लाया गया। कई स्थानों पर पुलिस की मदद लेनी पड़ी।

उन्होंने बताया कि महिलाओं एवं बच्चों को उनके घरों में ही क्वारंटीन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्वारंटीन किए गए लोग यदि सेंटर से अब भागे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को समझाया जा रहा है कि क्वारंटीन की हिदायत का उलंघन उनके साथ उनके परिवार और समाज को संकट में डाल देगा।