लॉकडाउन हटते ही होटल में खाने गया था 5 लोगों का परिवार, लौटे तो सबको हो गया कोरोना

चीन ने यह दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस पर काबू पा लिया है। चीन के जिस वुहान शहर से यह वायरस फैला था, वहां लॉकडाउन खत्म कर दिया गया और लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट रही है, लेकिन इसी बीच ग्वांगझोउ शहर में 7 लोगों को कोराना का संक्रमण हो गया, जिनमें 5 नाइजीरिया के रहने वाले हैं। इन लोगों ने एक रेस्तरां में खाना खाया था। अब वहां के ऑफिशियल्स इस मामले की जांच कर रहे हैं। इससे यह डर फैल गया है कि कहीं कोरोना का प्रकोप फिर चीन में न बढ़ जाए।

एक ही रेस्तरां में कई बार गए
नाइजीरिया के ये लोग ग्वांगझोउ के एमा फूड्स रेस्तरां में कई बार खाना खाने गए। ग्वांगझोउ हेल्थ कमीशन ने कहा है कि रेस्तरां के मालिक और उसकी बेटी के साथ एक और बच्चे को कोरोना का संक्रमण हो गया है। बता दें कि ग्वांगझोउ वुहान से 1,028 किलोमीटर दूर है, जहां सबसे पहले कोरोना वायरस का संक्रमण फैला। चीन में सबसे ज्यादा वुहान के लोग ही कोरोना के शिकार हुए।

ग्वांगझोउ में कोरोना के कम मामले आए

ग्वांगझोउ में कोरोना के कुल 466 मामले सामने आए थे, जिन पर काबू पा लिया गया था, लेकिन 7 लोगों के संक्रमित होने से फिर से वहां कोरोना फैलने का खतरा बढ़ गया है। ग्वांगझोउ के अधिकारियों ने 28 मार्च से 30 मार्च के बीच 5 नाइजीरियाई लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया था। उन्होंने 3,779 विदेशी लोगों की जांच की थी, जिनमें ये नाइजीरियाई कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। उन्हें क्वारंटाइन किया गया था। लेकिन एक रेस्तरां में उनके खाना खाने के बाद फिर संक्रमण का मामला सामने आने से आधिकारियों की नींद उड़ गई  है।

सभी को किया गया क्वारंटाइन

यह मामला आने के बाद रेस्तरां के मालिक, उसकी बेटी और बाकी लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इनमें नाइजीरियाई लोगों के साथ रेस्तरां मालिक की बेटी की 3 साल की एक दोस्त भी शामिल है। चीन में अफ्रीकी देशों के काफी लोग रहते हैं। ये लोग ज्यादातर होटलों और रेस्तरां में खाना खाते हैं। इनकी अपनी कॉलोनियां बनी हुई हैं। कोरोना के बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह ठीक होने पर दोबारा भी हो सकता है, लेकिन चीन में लोग होटलों और रेस्तरां में जाने लगे हैं। यहां तक कि जब वुहान में पूरी तरह लॉकडाउन था, बीजिंग में लोग होटलों में खाना खाते देखे जा रहे थे। अधिकारियों का कहना है कि इस मामले के सामने आने के बाद अब सख्ती बरतनी पड़ेगी।