प्लीज 9 बजे लाइट बंद ना करें, महाराष्ट्र के मंत्री की अपील, यूपी में भी बिजलीकर्मी अलर्ट

पीएम मोदी के 5 अप्रैल को रात नौ बजे घर की लाइटें बंद करके दीया जलाने के बाद कई राज्यों के बिजली विभाग हरकत में हैं। अगर देशभर में एक साथ लाइट बंद हुईं तो ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है। महाराष्ट्र के बिजली मंत्री ने लोगों से अपील की है कि वो दीपक जलाएं लेकिन सभी लाइटें बंद ना करें, वहीं उत्तर प्रदेश में भी बिजली विभाग अलर्ट पर है। बिजली विभाग का कहना है कि एकदम से लोड का बहुत ज्यादा घटना और फिर कुछ मिनट बाद बहुत तेजी से बढ़ना बहुत मुश्किल खड़ी कर सकता है।  
मोदी की अपील से बिजली विभाग अलर्ट, Maharashtra, uttar pradesh, light, मोदी ने कहा सब दीया जलाएं, coronavirus, narendra modi, lockdown, कोरोना वायरस, नरेंद्र मोदी

महाराष्ट्र के बिजली मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि एक साथ लाइट ऑफ करने से ग्रिड ट्रिप कर सकता है और इमरजेंसी सेवा ठप हो सकती है। जिसे ठीक करने में हफ्तों का समय लग सकता है। ऐसे में घरों में लाइटें भी जलने दें और दीपक भी बालकनी में साथ-साथ जला लें। इसके अलावा यूपी में भी बिजलीकर्मियों को विभाग की तरफ से अलर्ट रहने को कहा गया है। कहा गया है कि 9 बजे एकदम से लोड कम होने और 9.09 मिनट पर अचानक लोड बढ़ने से ग्रिड पर संकट आ सकता है। बिजलीकर्मियों को स्टैंडवाय के लिए कहा गया है, ताकि ऐसे हालात होने पर संभाला जा सके।

क्या कहा है पीएम मोदी ने?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस रविवार यानी 5 अप्रैल को रात नौ बजे, घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट तक मोमबत्ती, दीया या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। उन्होंने कहा है कि हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है और उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस पांच अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। 130 करोड़ लोगों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।