खेत में मिला संदिग्ध यंत्र, किसानों में फैला दहशत

किसान हरदीप सिंह के खेत में गिरा हुआ संदिग्ध यंत्र
टिब्बी से भूंदडा रोड पर किसान हरदीप सिंह के खेत में आसमान से गिरा हुआ संदिग्ध यंत्र बरामद हुआ है। संदिग्ध यंत्र पर एक छोटा एंटीना लगा हुआ था और गुब्बारे से लेकर यंत्र तक एक लंबी तार लगी हुई थी। किसान हरदीप सिंह जब मंगलवार सुबह खेत में गया तो वहां गेहूं के अंदर एक फटा हुआ गुब्बारा एवं यंत्र को देखा। मामले की सूचना गांव के सरपंच को दी। सरपंच ने मौके पर पहुंचकर पुलिस को अवगत कराया।

सूचना मिलते ही थाना प्रभारी देवेंद्र सिंह नैन दलबल सहित मौके पर पहुंचे। पुलिस ने यंत्र के चारों ओर बारीकी से निरीक्षण किया। प्रारंभिक जांच में इस यंत्र को कृषि विभाग के सेटेलाइट उपकरण से जोड़कर देखा जा रहा था मगर कृषि विकास अधिकारी ने इस तर्क को खारिज कर दिया। ड्यूटी मजिस्ट्रेट एवं तहसीलदार मनोहर लाल, कानूनगो पृथ्वी सिंह, कृषि विकास अधिकारी धर्मवीर सिंह और पटवारी रोहताश कुमार सहित कई प्रशासनिक अधिकारी भी यंत्र की जांच करने के लिए मौके पर पहुंचे।

भूंदड़ा के किसान हरदीप सिंह ने बताया कि संदिग्ध यंत्र पर एक एंटीना व लंबी वायर होने के कारण इसे बम समझ रहे थे जिसके कारण उन्हें डर के मारे सरपंच को सूचना दी थी। वहीं एसएचओ देवेंद्र सिंह नैन ने बताया कि खेत में मिले यंत्र को कब्जे में लेकर लैब में भेजा जाएगा और इसके बाद ही कुछ कहा जाएगा।

कृषि विभाग का ऐसा कोई यंत्र नहीं : डीडीए

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि हमारे विभाग में ऐसा कोई भी सेटेलाइट यंत्र नहीं है जो आसमान में उड़ा कर फसलों पर निगरानी करता हो किंतु मौसम विभाग के पास ऐसे आधुनिक खोजनुमा यंत्र हो सकते हैं।