जयपुर में कर्फ्यू और लॉकडाउन में घर पर ही रहे, नहीं तो आपका वाहन यहां मिलेगा..

राजधानी के परकोटा क्षेत्र, भट्टा बस्ती, आदर्श नगर, लालकोठी, खो-नागोरियान के चिन्हित क्षेत्र में और 10 अप्रैल को पुलिस थाना आदर्श नगर गुरूनानकपुरा, राजापार्क के चिन्हित ऐरिया में कर्फ्यू लागू किया गया है। आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाया है। वहीं परकोटा क्षेत्र के प्रत्येक थाने में थानाधिकारियों को 02-02 ड्रोन उपलब्ध करवाये गये है। जो निरंतर निगरानी रख रहे है। ड्रोन कैमरों के माध्यम से गली, मौहल्लों, सोशल डिस्टेंसिंग व लोगों की आवाजाही एवं लॉक डाउन की पूर्णतय पालना के लिए निगरानी की जा रही है।
कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्र के अलावा पुलिस थाना भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, लालकोठी व आदर्श नगर में ड्रोन थानाधिकारियांे को भी उपलब्ध करवाये है। उक्त ड्रोन कैमरों का लाइव मॉनिटिरिंग अभय कमाण्ड सेन्टर द्वारा की जा रही है।कोरोनो के संबंध में सोशल मीडि़या पर अफवाह फैलाने के संबंध में अब तक 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। कोरोना के संक्रमण के दौरान सोशल मीडिया पर अफवाह व दुष्प्रचार रोकने के लिए कमिश्नरेट में सोशल मीडि़या प्रकोष्ठ कार्यरत है, जिसका वाट्स हैल्प लाईन नम्बर 7300363636 है।
जिसमें साईबर सैल, तकनीकी शाखा, अभय कमाण्ड एवं फील्ड के अधिकारी व कर्मचारियों को निरंतर कार्य रहे है, जो कोरोना के प्रति सोशल मीडिया पर भ्रामक अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखे हुये है।जयपुर शहर में लॉक डाउन घोषणा के बाद से प्राईवेट एवं सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस, मिनी बस, ऑटो टैक्सी एवं ई-रिक्षा आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए 262 स्थानोें पर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है तथा लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर जयपुर शहर में कुल 376 वाहनों को जब्त किया गया। अब तक की गई कार्यवाही में कुल 7,751 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जब्त किये गये है।
वहीं आमजन को जागरुक करने के बावजूद भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शहर मे पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लघंन करने पर आज दिनांक 10.04.2020 को पुलिस द्वारा 10 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जयपुर शहर लॉक डाउन व धारा 144 सी.आर.पी.सी. का उल्लघंन पर अब कुल 112 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।