Lockdown से सड़कों पर घूमने लगे हैं अद्भुत जीव, कोझिकोड में दिखा गंध बिलाव

सड़कों के सुनसान होने और लोगों के घरों में कैद होने के बीच अब जंगल से कुछ अद्भुत प्राणी शहरों की ओर आ गए हैं । ऐसे ही एक मामले में कोझिकोड में खाली पड़ी सड़क पर गंध बिलाव को घूमते देखा गया तो वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एनसीआर इलाके नोएडा में नीलगाय सड़क पर विचरती देखी गयी।
पहले बात कोझिकोड मामले की। मेप्पायूर बाजार में बृहस्पतिवार की दोपहर बाद मुख्य सड़क पर गंध बिलाव को सड़क पार करते हुए देखा गया। इसे बिलाव कस्तूरी भी कहा जाता है। इसे देखने वाले लोग इसे पहचान नहीं पाए। कुछ लोगों ने कहा कि यह मालाबार गंध कस्तूरी है लेकिन समीप के एक स्कूल के प्राणी विज्ञान के टीचर डा .अब्दुल्ला पेलेरी ने इसे पहचान लिया और बताया कि यह छोटे आकार का भारतीय गंध बिलाव है।

उन्होंने बताया, ‘‘ बहुत संभव है कि खाली जगह और खामोशी के कारण जंगली जानवर बाहर निकल आए हों। ’’ लेकिन आसपास कहीं जंगल नहीं होने के कारण प्रशासन का मानना है कि गंध बिलाव कहीं दूर से आया होगा और रात में शहर की ओर आ गया। अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह पश्चिमी घाटों से कई किलोमीटर का सफर करके यहां आया है।

इसी प्रकार नोएडा के बेहद व्यस्त रहने वाले ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल के बाहर सड़क पर नील गाय को घूमते देखा गया। स्थानीय लोगों का दावा है कि इससे पहले कभी 1990 के दौर में इस इलाके में नील गाय देखी गयी थी।

मॉल के बाहर अशोक मार्ग पर घूमती इस नील गाय का वीडियो वायरल हो रहा है। प्रखंड वन अधिकारी पी के श्रीवास्तव ने बताया कि यमुना नदी के किनारे लगते गौतम बुद्ध नगर में काफी संख्या में नील गायें हैं।’’