आज 12 बजे से upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी होगा यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट!

जैसे यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होने की तारीख 27 जून नजदीक आ रही है वैसे-वैसे ही इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के दिल की धड़कनें भी तेज होती जा रही होंगी और ऐसा होना लाजिमी भी है. वैसे इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स को रिजल्ट के लिए काफी अधिक इंतज़ार करना पड़ा. लेकिन इस साल रिजल्ट के लिए किया गया छात्रों का यह इंतज़ार उन्हें काफी सुकून भी देने वाला साबित हो सकता है.

यूपी बोर्ड रिजल्ट हो सकता है बेहतर

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के जानकर 2020 की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बारे में ऐसा अनुमान लगा रहे हैं कि इस साल का रिजल्ट भी पिछले साल की तरह काफी फीलगुड रहने की आशा है. जानकारों का कहना यह है की पिछले साल की तुलना में इस साल के रिजल्ट में कोई बड़ा उलटफेर होने की संभावना दिखाई नहीं दे रही है. इसका मतलब यही है कि पिछले साल की तरह ही इस साल भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 80.08% (10वीं) और 70.06% (12वीं) के आस-पास ही रहने का अनुमान है. इसके पीछे जानकार 2 तरह के कारण बताते हैं-

यूपी बोर्ड का रिजल्ट इस बार भी आ सकता है अच्छा, ये हैं कारण

जिस तरह से पिछली साल की परीक्षा में नक़ल को रोकने के लिए प्रदेश के लगभग सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए गए थे उससे अधिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस साल की परीक्षा में लगाए गए थे. जिसके कारण 4 लाख 80 हजार 591 छात्रों ने परीक्षा ही छोड़ दी.
दूसरा कारण यह है कि इस बार छात्रों की कॉपियों को चेक करने में थोड़ी नरमी दिखाई गयी है. इसके साथ ही साथ सीबीएसई की तरह ही यूपी बोर्ड के मॉडरेशन पालिसी और ग्रेस मार्क्स पालिसी से भी अधिक संख्या में छात्र-छात्राएँ पास होते हैं.

यूपी बोर्ड 2020 की परीक्षा की मोटी-मोटी जानकारी

1.यूपी बोर्ड परीक्षा कराई गई 18 फरवरी 2020 से लेकर 06 फरवरी 2020 तक.

2.बोर्ड की परीक्षा में कुल पंजीकृत छात्र 56 लाख 11 हजार 072.

3.परीक्षा देने वाले कुल छात्रों की संख्या- 51 लाख 30 हजार 481.   

एक नजर यूपी बोर्ड 2019 के टॉपरों पर

बोर्ड की 2019 परीक्षा के 10वीं कक्षा के टॉपर गौतम रघुवंशी थे जिन्होंने 97.16% अंकों के साथ यह परीक्षा टॉप किया था. जबकि वहीँ बागपत की तनु तोमर ने 97.83% अंकों के साथ 12वीं कक्षा में टॉप किया था.