प्रेमी के साथ भाग न जाए लड़की, इसलिए घरवालों ने जंजीर से बांधा!

प्रेम विवाह की जिद पर अड़ी एक युवती को उसके स्वजनों ने जंजीर से बांधकर घर में कैद कर दिया। यह युवती आठ दिन तक जंजीर में बंधी रही। शनिवार को एक एनजीओ की शिकायत पर पुलिस ने उसे इस बंधन से मुक्त किया।
दरअसल, युवती घर के पास ही रहने वाले एक युवक से प्यार करती थी। दोनों एक-दूसरे से शादी करने का फैसला कर चुके थे। युवती के स्वजनों को इस बात की खबर लग गई। उन्होंने प्रेम विवाह का विरोध किया, लेकिन लड़की ने कहा कि वह इसी युवक से शादी करेगी। अंतत: स्वजनों ने कथित रूप से उसे घर में ही जंजीर में बांधकर कैद कर लिया। घटना की जानकारी एंटी क्राइम एंड एनिमल प्रोटक्शन एसोसिएशन के प्रधान डॉ. रोहण मेहरा को मिली। उन्होंने थाना कैंटोनमेंट पुलिस को सूचित किया। 
पुलिस व एसोसिएशन के सदस्य युवती के घर पहुंचे। युवती का एक पैर जंजीर से बंधा हुआ था। पुलिस को देखकर स्वजन हैरान रह गए। एसोसिएशन के सदस्यों ने उसे जंजीर से मुक्त किया। युवती ने पुलिस को बयान दिया कि वह एक युवक से प्यार करती है, पर उसके स्वजन इसके खिलाफ हैं। स्वजनों ने भी साफ कहा कि वह इस युवक से उसका विवाह नहीं होने देंगे। फिल्हाल पुलिस स्वजनों व युवती को थाने लाकर पूछताछ कर रही है।

बालिग है युवती, शादी से रोकना और बांधना गैर कानूनी
युवती की उम्र 26 साल है। कानून के अनुसार वह अपनी मर्जी से विवाह कर सकती है। इसके अलावा कानून के अनुसार युवती को जंजीर से बांधने के आरोप में स्वजानों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। थाना कैंटोनमेंट के एसएचओ रंजीत सिंह का कहना है कि युवती व स्वजनों से बात जारी है। यदि कोई निष्कर्ष नहीं निकला तो वह कार्रवाई करेंगे।