साणंद में डायपर बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दूर तक दिखती रहीं लपटें!

अहमदाबाद जिले के साणंद स्थित जीआईडीसी में डायपर व नैपकिन निर्माण करने वाली कंपनी में बुधवार सुबह भीषण आग लगने से भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। आग के कारणों का पता नहीं चला है। आग पर नियंत्रण पाने के लिए अहमदाबाद की फायरब्रिगेड के 125 जवान भी साणंद भेजे गए। शाम तक आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि ठंडा करने के लिए छिड़काव जारी रहा था। साणंद जीआईडीसी में गेट नंबर- 2 के पास स्थित कंपनी में बुधवार सुबह 9.14 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। देखते-देखते आग भीषण होती गई।
कंपनी में डायपर व नैपकिन जैसी वस्तुएं बनती हैं जिससे बहुत जल्दी आग फैक्ट्री में सभी जगह फैल गई। आग की सूचना पर आसपास से दमकल कर्मी पहुंचे लेकिन भीषण आग होने के कारण आग पर समय रहते काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद अहमदाबाद से भी 31 वाहन और 125 कर्मचारी-अधिकारी भीषण आग को काबू में करने के लिए घटना स्थल पर पहुंचे। काफी प्रयास के बाद देर शाम तक आग पर काबू पाया जा सका। आग इतनी भीषण थी कि दोपहर तक फैक्ट्री से काला धुंआ दूर-दूर तक दिखाई दे रहा था। यह फैक्ट्री हजारों वर्ग फीट क्षेत्र में फैली हुई है।

अहमदाबाद फायरब्रिगेड से पहुंचे 31 वाहन

अहमदाबाद फायरब्रिगेड के अतिरिक्त मुख्य अधिकारी राजेश भट्ट ने बताया कि भीषण आग को नियंत्रण में करने के लिए अहमदाबाद से भी साणंद जीआईडीसी मेे फायरब्रिगेड का कापिला पहुंचा था। इसमें तीन फायरफायटर, नौ वॉटर टेंकर, 11 वॉटर बाउजर व छह अधिकारियों के वाहन मौके पर पहुंचे।

मशीन, इमारत एवं मशीन जलकर खाक

अहमदाबाद आग के कारण फैक्ट्री में सामान, बिल्डिंग एवं मशीनों में भारी नुकसान हुआ है। नैपकिन एवं डायपर जैसी वस्तुओं का निर्माण करने वाली कंपनी में ज्यादातर सामान व मशीनें खाक हो गई हैं। आग के कारणों का पता नहीं चला है। एफएसएल की टीम जांच कर रही है। फैक्ट्री में फायर सेफ्टी के साधन मौजूद होने के बावजूद आग भीषण हो गई थी।