रसभरी वेबसीरीज पर हो रहा विवाद, पहले भी फिल्मों में दिखा है टीचर-स्टूडेंट का रोमांस!

कभी-कभी जब स्कूल या कॉलेज के पुराने दोस्त मिलते हैं तो पुरानी यादों को ताजा करते हैं. इस दौरान पुराने क्रश का जिक्र आता है. इसी के साथ ये सवाल भी आता है कि किस स्टूडेंट्स को कौन सी टीचर पसंद थी. लगभग हर स्टूडेंट ऐसे सवालों और जवाबों में दिलचस्पी लेता है और ये बातें ग्रुप टॉक्स का हिस्सा होती हैं. इसी पर बॉलीवुड में कुछ फिल्में भी बनी हैं.
कहीं-कहीं तो इसे हल्के-फुल्के अंदाज में दिखाया गया है तो कहीं-कहीं इसे एक सीरियस कंटेंट के रूप में पेश किया गया है. स्वरा भास्कर की फिल्म रसभरी स्टूडेंट-टीचर रिलेशनशिप पर बनी है. इसे लेकर विवाद भी चल रहा है. मगर इससे पहले भी कई फिल्में इस रिलेशनशिप पर बनाई जा चुकी हैं. कुछ फिल्मों में मुख्य विषय ये नहीं रहा है मगर उसमें स्टूडेंट और टीचर्स के बीच रोमांटिक सीन्स दिखाए गए हैं. बता रहे हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में.
1- मेरा नाम जोकर- राज कपूर की इस फिल्म को भला किसने नहीं देखा होगा. फिल्म में ऋषि कपूर भी एक स्टूडेंट के रूप में नजर आए थे. फिल्म में उनकी टीचर थीं सिमि ग्रेवाल. सिमि अपने स्टूडेंट्स के साथ एक ट्रिप पर जा रही होती हैं. इस दौरान उनके और ऋषि कपूर के बीच कुछ ऐसे सीन्स थे जिसे पूरी तरह से रोमांटिक तो नहीं कहा जा सकता मगर एक यूनीक केमेस्ट्री जरूर कहा जा सकता है. ऋषि कपूर को अपनी टीचर के प्रति आकर्षित होते हुए दिखाया गया था. वहीं सिमि भी ऋषि को अपने बाकी स्टूडेंट से ज्यादा मानती थीं और उसके प्रति सहानभूति का भाव रखती थीं.

2- नशा- 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म में टीचर-स्टूडेंट के बीच का एक सीरियस लव रिलेशनशिप दिखाया गया था. फिल्म में पूनम पांडे ने टीचर का रोल प्ले किया था. फिल्म जब रिलीज हुई थी उस दौरान इसने खूब सुर्खियां बटोरी थी. फिल्म में जिस हिसाब से स्टूडेंट और टीचर का रिलेशनशिप दिखाया गया था उसे लेकर खूब बवाल भी देखने को मिला था.
3- हरामखोर- नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ये फिल्म भी रिलीज के दौरान काफी सुर्खियों में रही थी. नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिल्म में एक शादीशुदा टीचर के रोल में रहते हैं और उन्हें अपनी ही क्लास की एक लड़की से प्यार हो जाता है. स्टूडेंट का रोल श्वेता त्रिपाठी ने प्ले किया था. फिल्म में एक्स्ट्रा मैरेटल अफेयर समेत स्टूडेंट-टीचर के बीच रोमांस और रिलेशनशिप को भी दिखाया गया था.

4- लस्ट स्टोरीज- लस्ट स्टोरीज में अनुराग कश्यप ने छोटी-छोटी बारीकियों का ध्यान रखते हुए एक कॉलेज बॉय और एक प्रोफेसर के बीच का रिलेशनशिप दिखाया था. फिल्म में प्रोफेसर का रोल राधिका आप्टे ने प्ले किया था. फिल्म में दिखाया गया था कि किस नेचुरल फ्लो से होते हुए एक टीचर और स्टूडेंट के प्रति आकर्षण पनपता है. और वो आकर्षण कैसा-कैसा रूप आगे चलकर लेता है. एक स्टूडेंट और टीचर के बीच फॉर्मल रिलेशनशिप के इतर और घनिष्टता की कितनी संभावनाएं होती हैं और वे संभावनाएं कैसे-कैसे वास्तविकता में बदलती हैं, इस शॉर्ट फिल्म के जरिए अनुराग कश्यप ने बखूबी दिखाने की कोशिश की थी.
5- मैं हूं ना- मैं हूं ना को भला कोई कैसे भूल सकता है. सुष्मिता सेन का अंदाज और शाहरुख खान का उसपर फिदा हो जाना, फिल्म का सबसे खूबसूरत पार्ट ही यही था. दोनों के बीच की केमिस्ट्री काफी पसंद की गई थी. दोनों पर फिल्माए गए गाने भी सुपरहिट रहे थे.