लद्दाख सीमा में तनाव कम करने के लिए भारत-चीन के बीच आज होगी कोर कमांडर स्तर की तीसरी बैठक!

लद्दाख के गलवान घाटी में तनाव को कम करने के लिए आज तीसरी बार भारत और चीन के सेनाओं के बीत अहम बातचीत होगी। भारत और चीन सेनाओं के गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद ये तीसरा मौका है। जब भारतीय सेना और चीनी सेना के कमांडर स्तर की बैठक होने जा रही है। दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए आज ये अहम बैठक बैठक होगी।
लद्दाख में नियंत्रण रेखा पर जारी भारी तनाव को दूर करने के लिए भारत और चीन के कोर कमांडर स्तर की बैठक होगी। पिछले एक महीने के अंदर दोनों देशों के बीच ये तीसरी बार होने जा रहा है , जब दोनों देशों के कोर कमांडर स्तर की अहम बैठक हुई है। आपको बता दें कि पिछली दो बैठक चीन के मोल्डो क्षेत्र में हुई, जबकि इस बार यह बैठक भारतीय पक्ष में चुशूल में होगी।
बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच के तनाव को कम करना है। इससे पहले की दो अहम बैठकें विफल रही है। 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह आज भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 22 जून को दोनों देशों के बीत मैराथन बैठक हुई थी। ये बैठक करीब11 घंटे चली, लेकिन कुछ हासिल नहीं हो सका।
गौरतलब है कि गलवान घाटी को लेकर दोनों देशों में तनाव जारी है। इसी जगह पर 15 जून के बाद से भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। वहीं चीन के कई सैनिक भी हताहत हुए, जबकि चीन ने आज तक इन सैनिकों की संख्या को सार्वजनिक नहीं किया।